आपके नाखूनों पर जहर तो नहीं

आपके नाखूनों पर जहर तो नहीं

सेहतराग टीम

नेल पॉलिश का हर समय प्रयोग आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। यह तो हम सब जानते हैं कि नेल पॉलिश के अधिक इस्तेमाल से नाखून पीले पड़ जाते हैं और उनमें ड्राइनेस आ जाती है मगर यह छोटा सा सौंदर्य उत्पाद हमारी सेहत को अधिक गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है। हम आपको बताते हैं कि आपके शरीर पर इसके क्या नुकसानदायक असर हो सकते हैं।

विषैले तत्व – नेलपॉलिश में मौजूद ये विषैले तत्व आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं –

टॉल्यून – यह एक सॉल्वेंट है जो नेलपॉलिश में आम तौर पर इस्तेमाल होता है। यह सेंट्रल नर्वस सिस्टम पर असर डालकर प्रजनन संबंधी समस्याओं, सिरदर्द, कमजोरी और उल्टी जैसे लक्षणों को पैदा कर सकता है।

फार्मेल्डिहाइड – यह एक रंगहीन और विषैली गैस होती है जो नेलपॉलिश को अधिक समय तक खराब नहीं होने देती। अगर आपको एलर्जी की शिकायत है तो यह गैस आपके लिए कई समस्याओं की वजह बन सकती है। अधिक मात्रा में सांस से अंदर जाने पर इससे खांसी और गला खराब हो सकता है और आंखों में खुजली हो सकती है। गंभीर मामलों में यह मिर्गी जैसे लक्षणों और कैंसर का भी कारण बन सकता है।

डिबुटाइल पैथलेट – डीबीपी को सुगंध के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इस खतरनाक घटक की मौजूदगी आपको श्वास संबंधी और स्त्रीरोग संबंधी समस्याएं दे सकता है।

लेबल जांच लें –

अब कैसे जानें कि कौन सा नेल पॉलिश आपके लिए सुरक्षित है। अगर नेलपॉलिश की शीशी पर ‘5-फ्री’ का लेबल है, तो उसमें फार्मेल्डिहाइड और उससे पैदा होने वाले तत्व, टॉल्यून, डीबीपी या कपूर नहीं है। ‘3-फ्री’ लेबल का मतलब है कि नेल पॉलिश में तीन नुकसानदायक घटक यानी फार्मेल्डिहाइड, टॉल्यून और डीबीपी नहीं हैं।

नेलपॉलिश खरीदने से पहले इसमें इस्तेमाल तत्वों को ध्यान से पढ़ लें।

याद रखिए, आपकी सेहत आपके ही हाथों में है।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।